July 6, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

होली के बाद स्किन हो गई है ख़राब, तो ये आसान घरेलू उपाय आएंगे काम!

खूब मस्ती और धूम-धड़ाके का त्योहार होली आखिर आ ही गया। होली खेलने में मज़ा सभी को आता है, लेकिन इसके रंग से होने वाले नुकसान मज़ा किरकिरा कर देते हैं। होली खेलने से पहले त्वचा और बालों को बचाने के लिए कई तरह की तैयारी करनी पड़ती है। वहीं, खेलने के बाद रंग छुड़ाना भी एक मेहनत का काम बन जाता है। कई दफा ये रंग त्वचा की रेडनेस और जलन का कारण बनते हैं। अगर आप भी होली खेलने के बाद त्वचा को आराम देना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके काम आएगा।  

होली के बाद त्वचा हो गई है ख़राब, तो ऐसे करें इलाज:

होली खेलने के दौरान त्वचा को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे इसके लिए ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत है। होली के बाद होने वाले नुकसान से आराम पाने के लिए:  

– खूब सारा पानी पिएं और खूब सारे फल और सब्ज़ी खाएं, ताकि टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाएं।

– स्किन को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन भी अच्छे से लगाएं ताकि त्वचा झुलसने से बचे।

– त्वचा से रंग या गंदगी को हटाने के लिए किसी हल्के क्लेंज़क का इस्तेमाल करें।

– स्किन हाइड्रेट रखने के लिए त्वचा पर मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाएं।

अगर आप किसी तरह की जलन या तकलीफ महसूस करते हैं, तो स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ज़रूर लें।

होली की वजह से अगर स्किन को नुकसान पहुंचा है, तो आप किचन में मौजूद इन चीज़ों की मदद से आराम पा सकते हैं:

एलोवेरा जेल: ताज़ा एलोवेरा जेल सीधे स्किन पर लगाएं। एलोवेरा में प्राकृतिक तौर से एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे त्वचा को आराम मिलता है और हील होती है।

हल्दी का पेस्ट: एक चम्मच हल्दी पाउडर में उतना पानी मिलाएं, जिससे गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां ज़रूरत है और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रिकवरी में मदद करते हैं।

ओटमील का इस्तेमाल: एक कप कच्चा ओटमील लें और उसे नहाने के गुनगुने पानी में मिला दें। ओटमील में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो केमिकल डाई या स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले रंग से होने वाली रेडनेस और जलन को कम करने का काम करते हैं। ओटमील वाले इस गुनगुने में 15 मिनट के लिए रिलेक्स करें।