July 6, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने लिया है SIM, इस सरकारी वेबसाइट से करें पता

आपके Aadhaar पर कितने लोगों ने SIM कार्ड लिया है. इसका पता लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको DoT की एक वेबसाइट की मदद लेनी होगी.

SIM Card के अनऑथोराइज्ड केस काफी तेजी से भारत में बढ़ रहे हैं. इससे कार्ड होल्डर और सरकार दोनों को दिक्कत होती है. इसको लेकर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) की ओर एक वेबसाइट जारी की गई थी.पोर्टल जारी किया था. इससे कोई भी चेक कर सकता है उनके आधार कार्ड पर कितने सिम जारी हुए हैं. इसके अलावा किसी अनऑथोराइज्ड सिम को बंद करने की रिक्वेस्ट यहां से की जा सकती है.यानी प्रभाविक यूजर अपने नाम पर जारी नंबर को बंद भी करवा सकते हैं. सरकारी गाइडलाइन्स के अनुसार अभी केवल 9 मोबाइल कनेक्शन ही एक व्यक्ति को जारी किए जा सकते हैं. अगर किसी के पास इससे ज्यादा सिम कार्ड है तो उसे बंद करवाया जा सकता है.आपको बता दें कि DoT की ये वेबसाइट फिलहाल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कस्टमर्स के लिए ही उपलब्ध है. माना जा रहा है कि इसे जल्द भारत के बाकी राज्यों के लिए भी जारी किया जाएगा. इसमें कुछ समय लग सकता है.आपके नाम पर कितने लोगों ने सिम ले रखा है इसे चेक करने के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के यूजर्स को सबसे पहले DoT की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ ओपन करना होगा. इसके बाद आपको इसमें अपना एक्टिवेट नंबर देना होगा.
मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा. इसे वेबसाइट पर देकर आप वेरिफाई कर सकते हैं. फिर आपको उन सभी नंबरों की लिस्ट दिखाई जाएगी जो आपके आधार पर जारी है. आप किसी नंबर को बंद करने की भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं.