July 5, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

आखिर भारत में गूगल जैसा कोई सर्च इंजन क्यों नही बन पा रहा है?

गूगल को सेल्फ प्रोमोशन के लिए बीच बीच मे छोटी छोटी खबरें बनाना होता है….क्योंकि उसकी कमाई का एक बड़ा जरिया भारत है । 138 करोड़ जनसंख्या के बीच टिके रहना है तो भारत सरकार की और जनता के इमोशन से थोड़ा खेलना पड़ता है इनको।

इसको कहते हैं “Mouth Buzz” Promotion Strategy

सुंदर पिचाई को भी हायर करना एक उसी का हिस्सा है में माना कि बहुत टैलेंट है उनमें लेकिन पूरे विश्व में ये गौर करना जिन कंपनियों की अच्छी खासी कमाई इंडिया से है उनका CEO इंडियन ही बनाये जाते हैं Microsoft जैसी और भी कम्पनियां है खूब सारे न्यूज़ प्रेस जर्नल छपवाती हैं। हमे ये होता है देखो यार गजब कुछ भी हो गूगल ने एक अपने देश वाले को ये पद दे रखा है। आप और आपकी सरकार के साथ जिंदगी भर गूगल छप जाए दिमाग में यही कोशिश होती है । चीन में गूगल की जगह वो अपना सर्च इंजन प्रयोग करता है Baidu और विश्वास नही करेंगे 99 % लोग Baidu को प्राथमिकता ही देते हैं। गूगल के पास हमारा भारत देश एक अच्छा क्लाइंट है अरबों की कमाई है उसकी कभी किसी चैरिटी में या scripted स्टोरी में प्रमोशन में कुछ किसी को सम्मान देना भी पड़ा तो क्या बुरा है ।

सबसे बड़ा कारण भारत सरकार है जब भी किसी की भी केंद्र सरकार रही अपने देश के सर्च इंजन को डेवेलोप करने के लिए कभी नही प्रोत्साहित किया ।