July 5, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

शादी के बाद हनीमून के लिए ये हैं भारत के 10 सबसे रोमांटिक डेस्टिनेशंस

शादी के बाद कपल्स के लिए हनीमून डेस्टिनेशन तय करना बड़ा मुश्किल काम होता है. इसमें रोमांटिक प्लेस, सीजन और एक्टिविटीज के साथ-साथ बजट का ख्याल रखना भी जरूरी है. अगर आप भी शादी के बाद किसी ऐसी ही रोमांटिक जगह पर हनीमून सेलिब्रेट करने के बारे में सोच रहे हैं तो देश के अंदर ही इसके ढेरों अच्छे विकल्प हैं. आइए आपको भारत की सबसे फेमस और बजट फ्रेंडली हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं.

  1. केरल

केरल को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. इस खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन पर पूरे साल भारतीय और विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है. यहां पानी पर बहते हाउसबोट का लुत्फ उठाने दूर-दराज से लोग आते हैं. केरल में यह एडवेंचर अलेप्पी में होता है. इसके अलावा आप यहां चाय के बागान, पर्वत और कई खूबसूरत नजारे देख सकेंगे.

2.अंडमान एंड निकोबार-

अगर आप किसी हॉलीवुड स्टाइल डेस्टिनेशन पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो बेझिझक अंडमान एंड निकोबार के लिए पैकिंग कर लीजिए. यहां के समुद्री तटों पर बिखरी रेत, ताड़ के पेड़ से बंधे छायादार झूले, स्कूबा डाइविंग, ग्लास बोट राइड और विंड सर्फिंग रोमांस में चार चांद लगा देंगे.

3. जम्मू कश्मीर

अगर आप दिल्ली-एनसीआर के नजदीक ही किसी अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो जम्मू-कश्मीर एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग ऐसे लव बर्ड्स के लिए बड़ी फेमस जगह है. बर्फ की चादर से ढके ऊंचे पहाड़, मुगल गार्डन और हरी-भरी घाटियां यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र है. सर्दियों के मौसम में आपको यहां स्नो फॉल के बीच रोमांच करने का मौका भी मिलेगा.

4. उत्तराखंड

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए उत्तराखंड हमेशा से एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट माना जाता रहा है. अगर आप बजट में किसी खूबसूरत और रोमांटिक जगह पर जाना चाहते हैं तो उत्तराखंड बेस्ट है. यहां नैनीताल से लेकर बर्फ की चादर में ढका औली अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन में गिने जाते हैं. औली में आप जिप लाइन, ट्रेकिंग, स्कीइंग जैसी एक्विटीज का भी लुत्फ ले सकेंगे.

5. गोवा

अगर आप स्टाइलिश अंदाज में हनीमून सेलिब्रेट करने के बारे में सोच रहे हैं तो गोवा एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ताड़ के पेड़ों से घिरे बीच, प्राचीन चर्च और पानी पर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज गोवा की पहचान हैं. गोवा में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए कई हैं जिन्हें आप अपने टेस्ट के हिसाब से चुन सकते हैं.

6. गुजरात

ठंड का यह मौसम शादियों से भरा रहेगा और अगर आप दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच हनीमून पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो गुजरात भी निकल सकते हैं. गुजरात में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए कच्छ सबसे अच्छी जगह है. शॉपिंग से लेकर नाइट लाइफ तक यहां आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ मिलेगा. डेजर्ट सफारी और चांद की रोशनी में रेत पर डिनर करने का यहां अलग ही मजा है.

7. राजस्थान

अगर आप एक रॉयल हनीमून सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो राजस्थान एकमात्र विकल्प है. लेक क्रूज से लेकर रेगिस्तान में ऊंट की सवारी तक इस जगह पर वो सब कुछ है जो आपके हनीमून को रोमांटिक और रॉयल बना देगा. अक्टूबर से फरवरी के बीच आप यहां कभी भी जा सकते हैं. यहा जैसलमेर, उदयरपुर, माउंटआबु जैसी कई शानदार जगहें हैं जहां आप हनीमून सेलिब्रेट कर सकते हैं.

8. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में वो सारी खूबियां हैं जिनका लुत्फ उठाने के लिए लोग स्विट्जलैंड जाते हैं. हरी-भरी घाटियां, बर्फ से ढकी चोटियां और वादियों के बीच रोमांस का लुत्फ आप हिमाचल प्रदेश में भी उठा सकते हैं. अगर ठंड के मौसम में बजट में स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश अच्छी जगह है.

9. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग दुनिया के टॉप क्लास हिल स्टेशनों में गिना जाता है. आप चाहें तो बेहद कम खर्च में अपना हनीमून यहां सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां आप सिंगामड़ी रोपवे, टाइगर हिल्स, टॉय ट्रेन के साथ-साथ हरे-भरे इलाकों और चाय के खूबसूरत बागानों की सैर कर सकते हैं. सर्दियों के दिनों में दार्जिलिंग की खूबसूरती अपने चरम पर होती है.

10. कर्नाटक

अपनी खूबसूरती के लिए कर्नाटक भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है. कर्नाटक के कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहते हैं. ये हिल स्टेशन हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. सूर्यास्त के वक्त यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. इसके अलावा आप यहां मैसूर, हम्पी, कुनूर, ऊटी और उडुपी जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं.