July 5, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

माथे की फुंसी को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अकसर लोग चेहरे के पिंपल से काफी परेशान रहते हैं। लेकिन कुछ लोगों के माथे पर पिंपल्स, फोड़े, फुंसी आदि हो जाते हैं, जिसके कारण ना वे सर्दियों में टोपा पहन पाते हैं और ना ही चेहरे पर किसी प्रकार का प्रोडक्ट लगा पाते हैं। वहीं इन फुंसियों में दर्द और मवाद भी दिखाई देने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय माथे के फुंसियों से राहत दिला सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि माथे की फुंसी को दूर करने में कौन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे…

1 – नीम का इस्तेमाल

बता दें कि नीम की पत्तियों से से बना पेस्ट इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। ऐसे में आप नीम की पत्ती के साथ तुलसी और गुलाब जल के पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं। ऐसा करने से न केवल माथे की फुंसी से राहत मिल सकती है बल्कि चेहरे पर चमक भी बनी रह सकती है। व्यक्ति इस पेस्ट का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकता है।

2 – तुलसी का इस्तेमाल

माथे की फुंसी को दूर करने में तुलसी का लेप आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में तुलसी के लेप में गुलाब जल को मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपनी मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से माथे की फुंसी से राहत मिल सकती है।

3 – मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

बता दें कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी माथे की फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें टी ट्री ऑयल को मिलाएं। टी ट्री ऑयल इसलिए क्योंकि टी ट्री ऑयल के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आप प्रभावित स्थान पर इस लेप को लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद प्रभावित स्थान को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से फुंसी से राहत मिल सकती है।

4 – ग्रीन टी के पानी का इस्तेमाल

ग्रीन टी के पानी के इस्तेमाल से भी माथे पर निकली फुंसी को दूर किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो माथे को साफ रखने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप ग्रीन टी को पानी में रात भर पानी में भिगोएं अगले दिन उस पानी को छानकर उससे चेहरा धोएं। अगर आप चाहे तो इस पेस्ट में गुलाब जल को भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से माथे पर निकली फुंसी दूर की जा सकती है।

5 – बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी माथे की फुंसी को दूर किया जा सकता है क्योंकि बेकिंग सोडा से चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आप पानी में बेकिंग सोडा को मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब उसको प्रभावित स्थान पर लगाएं। थोड़ी देर बाद प्रभावित स्थान को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से माथे की फुंसी को दूर किया जा सकता है।

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि माथे की फुंसी को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताएं घरेलू उपायों को त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।