July 6, 2022

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5 आदतें जो जो आपकी सफलता को सुनिश्चित करती हैं

आप उन दिनों को याद करते हैं कि एक समय था जब आप अत्यधिक प्रोडक्टिव थे लेकिन अब आपको ऐसा लग रहा है धीरे धीरे सब कुछ क्षीण हो रहा है पहले जैसा अब साहस नहीं न ही वो दिमाग अब रह गया है और कभी कभी तो आप अपनी किस्मत को भी कोसने लगते हैं …हाँ ये जरुर है कि किस्मत का कुछ न कुछ साथ जरुर होता है लेकिन सब कुछ कर्म के ऊपर निर्भर करता है आपने बड़े से बड़े खिलाडियों से लेकर अभिनेताओं को भी देखा होगा जरूरी नहीं एक ख़िलाड़ी हर मैच में सफल ही हो या फिर ये भी जरूरी नहीं कि एक अभिनेता की साड़ी ही फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हों कहीं न कहीं लोस प्रॉफिट तो हर किसी की जन्दगी में लिखा होता है | हताशा एक बहुत ही बुरी चीज है और इससे कुछ नहीं हासिल होने वाला इससे ज्यादा जरुरी है की जिन्दगी की रूटीन प्रणाली को क्रमबद्ध और सुधार जाये |

सफलता की गारंटी के लिए कोई बुलेटप्रूफ फॉर्मूला नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी प्रणालियाँ हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं जो आपको सफल बनाने में मदद करेंगी।

यहां पांच आदतें दी गई हैं, जिनका यदि प्रतिदिन अभ्यास किया जाए, तो वे काम में आपकी सफलता को बढ़ा सकती हैं:

  1. एक डायरी तैयार करें- कृतज्ञता पत्रिकाएँ बेतहाशा लोकप्रिय हो गई हैं और मैं समझ सकता हूँ कि क्यों। इस साल की शुरुआत में, मैंने एक पत्रिका शुरू की और एक बात लिखने के लिए प्रतिबद्ध हूं जिसके लिए मैं हर दिन आभारी हूं। 159 दिनों में, मैं अभी भी मजबूत हो रहा हूं। मैंने पाया कि हर सुबह काम से पहले कृतज्ञता व्यक्त करने से मुझे सही मानसिकता मिलती है और मुझे दिन की चुनौतियों के लिए तैयार करने में मदद मिलती है।

लेकिन इसके लिए मेरी बात न लें। यूसीएलए के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से वह लिखते थे जिसके लिए वे आभारी थे, वे उन लोगों की तुलना में अधिक आशावादी और खुशमिजाज थे, जिन्होंने ऐसा नहीं किया। दिलचस्प बात यह है कि उनके पास डॉक्टर के कम दौरे और कम काम की अनुपस्थिति भी थी। प्रतिदिन कृतज्ञता व्यक्त करना एक सरल, त्वरित अभ्यास है जिसका व्यापक प्रभाव पड़ता है, और यदि आप मेरे जैसे भौतिक जर्नलिंग के प्रशंसक नहीं हैं तो इसके लिए एक ऐप भी है।

  1. प्रसंग स्विचिंग कम करें
    संदर्भ स्विचिंग तब होती है जब आप विभिन्न, असंबंधित कार्यों के बीच कूदते हैं। आप एक परियोजना पर सिर नीचे कर रहे हैं लेकिन एक जरूरी संदेश से बाधित हो जाते हैं। कुछ मिनटों के बाद, सहकर्मियों के बीच एक वार्तालाप आपका ध्यान भटकाता है, और अंत में फिर से ध्यान केंद्रित करने के बाद, आपको एक ईमेल याद आता है जिसका जवाब आपको पहले दिन में देना चाहिए था। क्या यह आपके दिन की तरह लगता है?

जबकि तेजी से संदर्भ स्विचिंग आधुनिक कार्यकर्ता के आदर्श की तरह लग सकता है, ट्रेलो से जेसिका हैरिस बताती हैं कि यह उच्च लागत पर कैसे आता है:

बाधित होने से पहले हम किसी कार्य पर औसतन केवल एक मिनट और 15 सेकंड खर्च करते हैं।

किसी कार्य को बाधित होने के बाद फिर से शुरू करने में औसतन 25 मिनट का समय लगता है।

भारी मल्टीटास्किंग अस्थायी रूप से आपके आईक्यू को 15 अंक तक कम कर सकती है।

आप शायद संदर्भ स्विचिंग को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन इससे होने वाली उत्पादकता क्षति से सावधान रहने से आप व्याकुलता से बचने के लिए नियम बना सकते हैं (उस पर एक सेकंड में अधिक)।

  1. “अगर/कब-तब” योजनाएं बनाएं
    मैंने इस आदत के बारे में रॉबर्ट सियाल्डिनी की किताब, प्री-स्यूज़न: ए रिवोल्यूशनरी वे टू इन्फ्लुएंस एंड पर्सुएड से सीखा। यह ऐसे काम करता है। आप एक क्यू चुनते हैं, फिर एक वांछनीय क्रिया चुनें जिसे आप उस क्यू से जोड़ सकते हैं। यहां कुछ “अगर/कब-तब” नियम हैं जिनका मैं पालन करता हूं:

यदि/जब मुझे बिना किसी रुकावट के काम करने की आवश्यकता होती है, तो मैं अपना डेस्क छोड़ देता हूं और एक ड्रॉप-बाय रूम ढूंढता हूं।
अगर/जब लंच करने का समय होता है, तो मैं सलाद ऑर्डर करता हूं। उबाऊ, मुझे पता है।
अगर/जब मुझे गुरुवार के लिए कैलेंडर आमंत्रण मिलता है (जब मेरी कंपनी की नो-मीटिंग पॉलिसी है), तो मैं मीटिंग को एक अलग दिन में ले जाता हूं।
शोध बताते हैं कि जो लोग “अगर/कब-तब” योजना का उपयोग करते हैं, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना दो से तीन गुना अधिक होती है। इस प्रकार की योजना प्रभावी है क्योंकि आप सक्रिय रूप से स्वचालित प्रतिक्रियाएँ बना रहे हैं। जब ऐसी परिस्थितियाँ उत्पन्न होती हैं जो आपको अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों तक पहुँचने से रोक सकती हैं, तो आपने पहले ही तय कर लिया है कि आप कैसे कार्य करेंगे।

  1. व्यायाम—भले ही केवल कुछ मिनटों के लिए
    आप जानते हैं कि आपको व्यायाम करना चाहिए – लाभ महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जानना कठिन हिस्सा नहीं है—इसे पूरा करने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में समय निकालना है।

दौड़ना, साइकिल चलाना या जिम जाना आदर्श हो सकता है, लेकिन आपको वास्तव में कुछ मिनटों की आवश्यकता है। एक विकल्प 7-मिनट का कसरत है। यह एक गहन कसरत है जिसे आप लगभग कहीं भी कर सकते हैं और परिणाम देने के लिए सिद्ध होता है।

टहलने के लिए एक छोटा ब्रेक लेना तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है। कुछ साल पहले मैंने कार्यदिवस के बीच में एक सैर पर जाने के लिए प्रतिबद्ध किया था।

इन त्वरित चहलकदमी ने कुछ ही मिनटों के लिए मेरी हृदय गति को बढ़ा दिया, और इसने मुझे नए सिरे से अपने काम पर वापस जाने में सक्षम बनाया। इसलिए, भले ही आपके पास जिम जाने का समय न हो, फिर भी हर दिन केवल कुछ मिनट व्यायाम करना इसके लायक है।

  1. एक शटडाउन अनुष्ठान करें
    एरिक बार्कर, एक सबसे अधिक बिकने वाला लेखक, जिसने सफलता पर एक पूरी किताब लिखी, एक “शटडाउन अनुष्ठान” के महत्व को सिखाता है जिसमें आप दिन के व्यवसाय को बंद करने और कल की तैयारी के लिए समय निकालते हैं। उनके शोध में पाया गया कि अगले दिन आपको जिन चीजों की देखभाल करने की आवश्यकता है उन्हें लिखने का सरल कार्य आपके मस्तिष्क को व्यवस्थित कर सकता है और आपको आराम करने में मदद कर सकता है।

मेरे शटडाउन अनुष्ठान में सबसे महत्वपूर्ण चीजों की एक संक्षिप्त सूची (तीन से अधिक नहीं) बनाना शामिल है जो मुझे अगले दिन करने की आवश्यकता है। इस अभ्यास के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद से मैंने पाया है कि जब मैं कार्यालय से बाहर होता हूं तो मैं काम के बारे में कम सोचता हूं। मेरे अनुष्ठान में मेरी मेज की सफाई और मेरा लैपटॉप बंद करना भी शामिल है, यह संकेत देने वाली प्रथाएं कि मेरा कार्य दिवस समाप्त हो गया है।

अगर आप इन आदतों का अछे तरह से अनुसरण करते हैं तो इससे आपकी लगभग चिंता दूर हो जाती है और आपको अपनी जिन्दगी जीने का अलग ही आनंद मिलता है |