July 5, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

भारत की 5 सबसे ठंडी जगहें कौन कौन सी हैं ?

1. द्रास : (न्यूनतम तापमान : -60℃

‘ लद्दाख प्रवेश द्वार ‘ के नाम से जाना जाने वाला ‘द्रास’ जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले की एक मात्र ऐसी जगह है जो कि सबसे ठंडा स्थान माना जाता है । द्रास भारत का सबसे ठंडा स्थान है और अक्सर इसे पृथ्वी पर रहने वाले सबसे ठंडे स्थान के बाद दूसरा स्थान माना जाता है। द्रास अमरनाथ, सुरू घाटी और सियालकोट के ट्रेक के लिए एक सुविधाजनक मंच है।

यहां का अब तक का सबसे कम तापमान 1995 की सर्दियों में दर्ज किया गया था जब तापमान -60℃ तक गिर गया था।

2. कारगिल , जम्मू और कश्मीर

अक्सर ख़बरों में रहने वाला कारगिल काफी प्रसिद्ध है अगर ठंडी की बात करें यहाँ भारत में सबसे ज्यादा ठंडी पड़ने के मायने में दूसरा स्थान दिया जाना चाहिए क्यूंकि यह सुरू नदी (सिंधु) के किनारे स्थित है और 2,676 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां का तापमान अक्सर सर्दियों में -48 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। कारगिल के सबसे करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर पशकुम नामक पहाड़ियों पर महल के खंडहरों का एक ऐतिहासिक शहर है। थोड़ा आगे कारगिल-लेह मार्ग पर मुलबेक नामक एक दिलचस्प छोटा बौद्ध गाँव है।

3. हेमकुंड साहिब

हेमकुंड साहिब जी उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित एक सिख तीर्थ है। हिमाच्छादित झील से सजी यह जगह सात बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी हुई है, जिनमें से प्रत्येक में एक निशान साहिब है। 4,362 मीटर की आश्चर्यजनक ऊंचाई पर, हेमकुंड साहिब हर ट्रेकिंग सीजन में बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह केवल गर्मियों के दौरान ही पहुँचा जा सकता है क्योंकि यह सर्दियों के मौसम में पूरी तरह से बर्फ से ढका होता है। सबसे ठंडे महीनों के दौरान, तापमान -10 डिग्री सेल्सियस से -11 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।

4. लेह

लेह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जितना यह संस्कृति और इतिहास में समृद्ध है, यह भारत में गर्मियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है जहां 7 डिग्री सेल्सियस का तापमान कुछ भी असाधारण नहीं है। शांति स्तूप, लेह पैलेस, पैंगोंग झील और कई अन्य झीलें और मठ लेह को अवश्य देखने लायक बनाते हैं। क्षेत्र में औसत न्यूनतम तापमान -20℃ से -15℃ के बीच है। लेह-लद्दाख में अब तक का सबसे कम तापमान -28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

5. उत्तरी सिक्किम

सिक्किम के लोकप्रिय राज्य में एक जिला, उत्तरी सिक्किम दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है, कंचनजंगा। अत्यधिक सर्दियों में तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाने के साथ, उत्तरी सिक्किम स्थान भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है। टुंड्रा में गायब होने से पहले अल्पाइन ऊंचाई तक घने वनस्पति और कई झरने ही इसे सबसे खूबसूरत जगह बनाते हैं। जीरो पॉइंट, युमथांग घाटी, लाचुंग मठ, कौवे झील और सूची खत्म होती नहीं दिख रही है। अपनी गर्मी की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां जाएं।