July 6, 2022

Guidance24

Latest News and Blog Updates

लखनऊ की ये जगहें करती हैं पर्यटकों को आकर्षित

लखनऊ नवाबों के शहर रूप में जाना जाता है जो अपने साहित्य, संस्कृति और वास्तुकला के लिए काफी प्रसिद्ध है। लखनऊ उत्तरप्रदेश की राजधानी और एक बहुत बड़ा शहर हैं, जो गोमती नदी के किनारे स्थित है। लखनऊ एक ऐसा शहर है जो अपने आकर्षक पर्यटन स्थलों से पर्यटकों के चेहरे पर एक अनोखी मुस्कान छोड़ देता है। यह शहर समृद्ध औपनिवेशिक इतिहास से लेकर संग्रहालयों तक आधुनिक शहर की सादगी की भव्यता को एक साथ प्रदर्शित करता है।

अगर आप लखनऊ शहर में घूमने की बारे में सोच रहे तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें क्योंकि हम इसमें आपको लखनऊ शहर के पर्यटन स्थलों, इतिहास के साथ घूमने की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

ऐतिहासिक स्मारक बारा इमामबाड़ा

बारा इमामबाड़ा लखनऊ शहर के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है। आपक बता दे की इस स्मारक का नाम लखनऊ के नवाब के नाम पर रखा गया था जिसने इसका निर्माण करवाया था, यह मुस्लिमों के लिए पूजा का एक महत्वपूर्ण स्थान है। हर साल मुहर्रम के धार्मिक त्योहार को मनाने के लिए यहां भारी संख्या में लोग आते है।

हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट लखनऊ में खरीदारी करने और घूमने के लिए एक प्रमुख केंद्र है जिसका  अपना एक लंबा इतिहास है। इस जगह में पहले से बहुत बड़ा बदलावा आया है और यह लखनऊ के केंद्रीय शॉपिंग स्थल के रूप में काम करता है।

मीना बाज़ार

वैसे तो लखनऊ में छोटी बड़ी कई तरह की मार्केट्स हैं, जिसमें से एक है ‘जनपथ मार्केट’, इसे मीना बाज़ार के नाम से भी जाना जाता है। जनपथ मार्केट लखनऊ के हजरतगंज इलाके में स्थित है, इस जगह को इस शहर का दिल कहा जाता है। जनपथ मार्केट लखनऊ में सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। इस मार्केट में दर्जनों छोटी बड़ी दुकानें हैं, जिससे यह मार्केट यहाँ के युवाओं में भी काफी लोकप्रिय है। इस मार्केट में आपको लखनऊ की खासियत चिकन के कपड़ों की विस्तृत श्रंखला देखने को मिलेगी। इसके अलावा जनपथ में आप बेहतरीन किस्म की ज्वेलरी भी खरीद सकते हैं। जनपथ मार्केट की सबसे बड़ी खासियत है मोल-भाव, साथ ही आप यहाँ कई प्रकार के स्ट्रीट फूड्स का भी मज़ा ले सकते हैं।

लखनऊ चिड़ियाघर

लखनऊ चिड़ियाघर या लखनऊ जू शहर के केद्र में स्थित घूमने की एक अच्छी जगह है जो वन्यजीव उत्साही लोगों का सबसे पसंदिता अड्डा है। यह विशाल चिड़ियाघर 71.6 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जिसको 1921 में वेल्स के राजकुमार हिज रॉयल हाइनेस की यात्रा की याद में स्थापित किया गया था। लखनऊ चिड़ियाघर में रॉयल बंगाल टाइगर, व्हाइट टाइगर, लायन, वुल्फ, ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, गोल्डन तीतर और सिल्वर तीतर जैसे कुछ आकर्षक जानवरों और पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखा जा सकता है। अगर आप लखनऊ शहर की यात्रा के लिए आते हैं तो आपको शहर के इस चिड़ियाघर के जानवरों को देखने जरुर जाना चाहिए।

अंबेडकर मेमोरियल पार्क

अंबेडकर मेमोरियल पार्क लखनऊ का प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसका निर्माण भीमराव अंबेडकर कांशी राम और इन जैसे अन्य लोगों की याद में बनाया था जिन्होंने समानता और मानवीय न्याय के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया था। सात अरब रुपये के बजट के साथ बना यह पार्क लखनऊ में देखने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दिलकुशा कोठी

दिलकुशा कोठी पहले एक शिकार लॉज था जो ग्रीष्मकालीन महल के रूप में परिवर्तित कर दिया गया था। इस महल का निर्माण 1800 में मेजर गोर द्वारा बारोक शैली में किया गया था, जिसने आजादी के पहले युद्ध के समय कई बड़े प्रभावों का सामना किया था और इस वजह से इसके कुछ टावर और दीवार ही सही स्थिति में हैं।

फिरंगी महल

लखनऊ में देखने लायक जगह फ्रांसीसी व्यवसायी नील से सबंधित होने के बाद, फिरंगी महल को शाही फरमान के तहत सरकारी खजाने में बदल दिया गया था। जिसे बाद में औरंगज़ेब के सलाहकार और उनके भाई द्वारा एक इस्लामिक स्कूल के रूप में विकसित कर दिया गया था।

ब्रिटिश रेजीडेंसी 

ब्रिटिश रेजीडेंसी लखनऊ की एक ऐसी जगह जहां पर 1857 के विद्रोह के दौरान कई अंग्रेजों ने शरण ली थी। यह किला अब खंडहर के रूप में बदल गया है। यहां के कब्रिस्तान के पास कई सैकड़ों अंग्रेजों की कब्रें हैं जो घेराबंदी के दौरान मारे गए थे। 

भारत का सबसे लंबा क्लॉक टावर हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर

हुसैनाबाद क्लॉक टॉवर को 1881 में बनाया था और तब से आजतक यह भारत का सबसे लंबा क्लॉक टावर है जो 67 मीटर ऊंचा है, जो 14 फीट लंबे पेंडुलम के साथ विक्टोरियन-गोथिक चमक को प्रदर्शित करता है और इसमें 12 पंखुड़ियों वाले फूल के आकार का एक डायल है।

धार्मिक स्थल चंद्रिका देवी मंदिर 

चंद्रिका देवी मंदिर लखनऊ का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो आशियाना लखनऊ में स्थित है। चंद्रिका देवी मंदिर हिंदू देवी चंडी को समर्पित है जो काली, लक्ष्मी और सरस्वती का संयुक्त रूप है। इस मंदिर के परिसर में एक तालाब भी स्थित है जहां पर शिव की एक प्रतिमा स्थापित है। इस मंदिर में रोज भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आना लगा रहता है 

फन रिपब्लिक मॉल 

फन रिपब्लिक मॉल लखनऊ में घूमने की अच्छी जगह है जो काफी लोकप्रिय है और शहर के सबसे बड़े मॉल में से एक है। यहां मॉल कई मजेदार एकटिवीटी, खेल क्षेत्र, भोजन स्टालों, कपड़ों की दुकान, कॉस्मेटिक स्टोर और कई बड़े ब्रांड आउटलेट्स से भरा हुआ है। 

मरीन ड्राइव

मुंबई की मरीन के नाम पर लखनऊ की एक सड़क का नाम मरीन ड्राइव रखा गया है जो लखनऊ में गोमती नदी से सटी सड़क की एक शानदार पट्टी है। यह जगह लखनऊ में घूमने वाली सबसे अच्छी जगह है जो खास रूप में युवा के बीच एक हैंगआउट स्थान के रूप में काफी लोकप्रिय है। 

आनंदी वाटर पार्क

आनंदी वाटर पार्क लखनऊ शहर में मस्ती करने की एक अच्छी जगह है जो उत्तरी क्षेत्र में सबसे बड़े झरनों में से एक है। यह पार्क फैजाबाद रोड पर लखनऊ के बाहरी इलाके में स्थित है जो पानी के झूले, स्व्मिंग, बाथिंग की मनोरंजक एकटिवीटि से भरा हुआ है। इस वाटर पार्क में बच्चों के लिए भी बहुत कुछ है।

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद लखनऊ शहर के हुसैनाबाद तहसीलगंज में स्थित एक मुस्लिम मस्जिद है जिसको राजा मोहम्मद अली शाह बहादुर ने बनवाया था। ऊंचे चौकोर मंच पर इस मस्जिद का निर्माण दिल्ली की जामा मस्जिद को पार करने के लिए करवाया था। 

नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन 

नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन को पहले वेल्स जूलॉजिकल गार्डन के रूप जाना जाता था। इस गार्डन क्षेत्र में ट्रेकिंग करने के लिए प्रकाश चिह्नित ट्रेल्स हैं। यह गार्डन लखनऊ का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो नियमित पर्यटकों और स्थानीय लोगों के साथ फोटोग्राफी और जूलॉजी के छात्रों के लिए आकर्षण का प्रमुख स्थान है।