23 July 2020 Current Affairs

01. रक्षा मंत्रालय (MoD) ने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं टैंक टी -90 एस / एसके के लिए खान हल (एमपी) की खरीद के लिए निम्नलिखित में से कौन सी कंपनी है?
A. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
B. रिलायंस इंडस्ट्रीज
C. भारत फोर्ज
D. हिंदुजा समूह

उत्तर: A.

स्पष्टीकरण: रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के अधिग्रहण विंग ने टैंक टी -90 एस / एसके के लिए माइन प्लोव (एमपी) की खरीद के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
● टैंक टी -90 एस / एसके के लिए 1,512 खान हल (एमपी) खरीदने का अनुबंध रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के अनुमोदन के साथ किया गया है।
● इस खरीद पर लगभग 557 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

02. हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने __________ में ज़ोरम मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया?
A. असम
B. तेलंगाना
C. मिजोरम
D. गुजरात

उत्तर: C.

स्पष्टीकरण: खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने वास्तव में मिजोरम में पहले मेगा फूड पार्क, ज़ोरम मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।
● यह किसानों, उत्पादकों, प्रोसेसर, उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगा और विकास के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित होगा पूर्वोत्तर क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र।


● मेगा फूड पार्क 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा और लगभग 25,000 किसानों को लाभान्वित करेगा।

03.भारत की पहली सार्वजनिक ईवी चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया गया _________?
A. चेन्नई
B. मुंबई
C. नई दिल्ली
D. अहमदाबाद

उत्तर: C.

स्पष्टीकरण: भारत के पहले सार्वजनिक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन नई दिल्ली के चेल्म्सफोर्ड क्लब में बिजली, नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह द्वारा किया गया है।
● ई-मोबिलिटी को सर्वव्यापी बनाने के लिए और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के सहयोग से एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) द्वारा सार्वजनिक EV चार्जिंग प्लाजा की स्थापना की गई है।


● भारत का पहला सार्वजनिक ईवी चार्जिंग प्लाजा विभिन्न विनिर्देशों के 5 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स की मेजबानी करेगा और इसलिए उपभोक्ताओं के लिए ईवी चार्जिंग परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बना देगा।

04. वर्तमान में, सिक्किम ने एक सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की है। निम्नलिखित में से कौन सिक्किम का वर्तमान गवर्नर है?
A. तथागत रॉय
B. बी. डी. मिश्रा
C. गंगा प्रसाद
D. सत्यदेव नारायण आर्य

उत्तर: C.

स्पष्टीकरण: सिक्किम सरकार ने COVID-19 मामलों में हालिया उछाल को देखते हुए 27 जुलाई को कल सुबह 6 बजे से राज्यव्यापी तालाबंदी का आदेश दिया।
● उन सभी सरकारी कार्यालयों, दुकानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, बाजारों और कारखानों को बंद कर दिया जाएगा जिन्हें छूट दी गई थी।

05. अक्टूबर-नवंबर 2020 में खेला जाने वाला टी 20 पुरुष विश्व कप औपचारिक रूप से COVID-19 के कारण 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। निम्नलिखित में से कौन सा देश था इस टूर्नामेंट के लिए मेजबान?
A. भारत
B. ऑस्ट्रेलिया
C. यूएई
D. दक्षिण अफ्रीका

उत्तर: B.

स्पष्टीकरण: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की, T20 पुरुषों का विश्व कप, जो अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है, को COVID-19 के कारण औपचारिक रूप से 2022 तक स्थगित कर दिया गया है।

06. 3-दिवसीय वायु सेना कमांडरों का सम्मेलन हो रहा है _______।
A. बेंगलुरु
B. लेह
C. नई दिल्ली
D.अंबाला

उत्तर: C.

स्पष्टीकरण: तीन दिवसीय वायु सेना कमांडरों का सम्मेलन नई दिल्ली में वायु मुख्यालय (वायु भवन) में शुरू।
● सम्मेलन का विषय “भारतीय वायु सेना” है अगला दशक ”।

07. भारत _______ से चार और P-8I बहु-मिशन विमान को शामिल करके अपनी समुद्री क्षमताओं को मजबूत करेगा?
A. रूस
B. फ्रांस
C. इज़राइल
D. यूएसए

उत्तर: D.

स्पष्टीकरण: भारत 2021 में अमेरिका से चार और पी -8 आई बहु-मिशन विमान को शामिल करके अपनी समुद्री क्षमताओं को मजबूत करना चाह रहा है।
● P-8A Poseidon – P-8I का भारतीय नौसेना संस्करण जहां मैं भारत के लिए खड़ा हूं – अनिवार्य रूप से समुद्री गश्त के लिए बनाया गया है।

08. COVID-19 महामारी के कारण इस वर्ष बैलन डी’ओर को सम्मानित नहीं किया जाएगा। बैलोन डी’ओर _______ के साथ जुड़ा हुआ है?
A. टेनिस
B. क्रिकेट
C. हॉकी
D. फुटबॉल

उत्तर: D.

स्पष्टीकरण: COVID-19 महामारी के बीच पर्याप्त उचित परिस्थितियों की कमी के कारण इस वर्ष बैलोन डी’ओर को सम्मानित नहीं किया जाएगा।
● यह अपने इतिहास में पहली बार असाधारण परिस्थितियों और उचित प्रावधानों के तहत पर्याप्त उचित परिस्थितियों की कमी के कारण 2020 में सम्मानित नहीं किया जाएगा।

09. निम्नलिखित में से कौन “सूरज काडे” पुस्तक का लेखक है मरदा नहीं ”?
A. सुरजीत पातर
B. बलदेव सिंह सदकर्म
C. गुरदयाल सिंह
D. अतमजीत सिंह

उत्तर: B.

स्पष्टीकरण: साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता, बलदेव सिंह सदकर्म ने एक पुस्तक M सूरज काढ़े मरदा नहीं ’(सूरज कभी नहीं मरता) लिखा है।
● पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के कई पहलुओं को चित्रित करती है।

10. वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग की एक रिपोर्ट के अनुसार एसोसिएशन (डब्ल्यूएफडीएसए), भारत को प्रत्यक्ष पर _______ स्थान दिया गया है उद्योग सूचकांक बेच रहा है?
A. 11
B. 15
C. 21
D. 24

उत्तर: B.

स्पष्टीकरण: वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (डब्ल्यूएफडीएसए) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग ने 2019 में 2.47 बिलियन अमरीकी डालर की बिक्री दर्ज की है, जिसमें 12.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।
● इससे प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग को एक वर्ष पहले 19 वें से 15 वीं रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिली है।
● रिपोर्ट के अनुसार, सूची के योगदान में अमेरिका अग्रणी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

24 July 2020 Current Affairs

Fri Jul 24 , 2020
रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना की सभी शाखाओं में महिला अधिकारियों के स्‍थायी कमीशन को औपचारिक मंजूरी दी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय थलसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की औपचारिक सरकारी मंजूरी पत्र जारी कर दिया है। इससे, सेना में महिला अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी देने का रास्ता खुल गया है। इस आदेश से सेना की दस शाखाओं में लघु सेवा कमीशन की महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन दिया जा सकेगा। इन शाखाओं […]