15 August 2020 Current Affairs

1. भारत ने किस देश की सबसे बड़ी नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की है? 
उत्तर – मालदीव
भारत ने हाल ही में मालदीव की सबसे बड़ी नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए 500 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। इस फंड में से, 400 मिलियन लाइन ऑफ क्रेडिट और 100 मिलियन डॉलर अनुदान के लिए प्रदान किया जाएगा, जिसका उद्देश्य राजधानी शहर माले को तीन पड़ोसी द्वीपों विलिंगिली, गुलिफाहु और थिलाफुशी से जोड़ना है। 6.7 किमी ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (जीएमसीपी) भी आर्थिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों में सुधार करेगा।
2. भारत में वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) कहाँ आयोजित किया जाता है? 
उत्तर – गोवा
इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) गोवा में हर साल नवंबर के महीने में आयोजित होने वाला एक वार्षिक फिल्म समारोह है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पुष्टि की है कि फिल्म महोत्सव इस साल 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा। यह उत्सव राज्य सरकार के स्वामित्व वाली एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के सहयोग से फिल्म फेस्टिवल निदेशालय द्वारा आयोजित किया जाता है।
3. ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किस स्मार्टफोन निर्माता ने भारतीय बच्चों को 2500 से अधिक स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया है? 
उत्तर – शाओमी
चीनी स्मार्टफोन दिग्गज शाओमी ने घोषणा की कि MI इंडिया ऑनलाइन शिक्षा का समर्थन करने के लिए भारतीय बच्चों को 2 करोड़ रुपये के 2,500 से अधिक स्मार्टफोन वितरित करेगा। एमआई इंडिया वितरण प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए भारतीय गैर-लाभकारी संगठन ‘टीच फॉर इंडिया’ के साथ साझेदारी करेगी।
4. किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) के लिए अटल मिशन को लागू किया जाता है?
उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (AMRUT) को लागू करता है। इस योजना का उद्देश्य 500 मिशन शहरों में जलापूर्ति, सीवेज और सीपेज प्रबंधन के लिए बुनियादी ढाँचा प्रदान करना है। हाल ही में, यह योजना खबरों में थी क्योंकि देश भर के राज्यों ने इस योजना के तहत 11,110 करोड़ की 2,854 परियोजनाएं पूरी की हैं। तमिलनाडु ने सबसे अधिक काम पूरा किया है।
5. समनर रेडस्टोन, जिनका हाल ही में निधन हो गया है, किस क्षेत्र से जुड़े हैं?
उत्तर – व्यापार
अमेरिकी व्यवसायी और मीडिया दिग्गज समनर रेडस्टोन का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मीडिया के क्षेत्र में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने CBS और Viacom सहित एक विशाल मीडिया साम्राज्य का निर्माण किया। वह बोर्ड ऑफ नेशनल एम्यूजमेंट्स थिएटर चेन के अध्यक्ष भी थे। रेडस्टोन की आत्मकथा का शीर्षक “ए पैशन टू विन” था।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *