14 August 2020 Current Affairs

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

DIAT ने फेस मास्क “पवित्रपति” और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट “औषद तारा” विकसित किया

पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) ने “पवित्रपति” नाम का एक बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क विकसित किया, जो वायरस न्यूट्रिलाईजर और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट “औषद तारा” विकसित किया है। दोनों का निर्माण कोल्हापुर स्थित कपड़ा कंपनी मेसर्स सिद्धेश्वर टेकटेसिल प्राइवेट द्वारा किया गया था।

रक्षा मंत्री ने नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 अगस्त, 2020 को नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किया। एनआईआईओ ने उपयोगकर्ताओं को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए नवाचार और स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और उद्योग के साथ बातचीत करने के लिए अंत उपयोगकर्ताओं के लिए समर्पित प्रणाली तैयार की है।

भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत ‘सार्थक’ को लांच किया गया

13 अगस्त, 2020 को भारतीय तटरक्षक बल के लिए ‘सार्थक’ नाम के एक अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) को लांच किया गया। ओपीवी सार्थक पांच ओपीवी की श्रृंखला में चौथे स्थान पर है। इसे मैसर्स गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

पीएम ने पारदर्शी कराधान के लिए ‘ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ प्लेटफॉर्म का अनावरण किया

13 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक “Transparent Taxation — Honouring the Honest” मंच लॉन्च किया जो फेसलेस मूल्यांकन, फेसलेस अपील और करदाताओं का एक चार्टर प्रदान करता है। मूल्यांकन करने वाले अधिकारियों के बीच फिजिकल इंटरफेस की आवश्यकता को समाप्त करके भ्रष्ट मूल्यांकन को समाप्त करने का प्रयास किया गया है। स्क्रूटनी के मामलों को अब देश के किसी भी हिस्से में किसी भी अधिकारी को आवंटित किया जाएगा।

जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति की दर 6.93% थी

जुलाई के महीने में खुदरा महंगाई दर 6.93% थी, क्योंकि पूर्वी भारत में बाढ़ के कारण खाद्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हुई। जून महीने के डेटा को संशोधित कर 6.23% कर दिया गया है।

INOX समूह 2021 टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम का आधिकारिक प्रायोजक होगा: IOA

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अनुसार पुनर्निर्धारित टोक्यो ओलंपिक के लिए INOX समूह भारतीय टीम का आधिकारिक प्रायोजक होगा

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

मालदीव: भारत ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए ऋण और अनुदान प्रदान करेगा

भारत, मालदीव में 400 मिलियन डॉलर के ऋण और 100 मिलियन डॉलर के अनुदान के माध्यम से एक प्रमुख कनेक्टिविटी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए धन प्रदान करेगा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 13 अगस्त, 2020 को अपने मालदीव के समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ वार्ता के बाद इसकी घोषणा की। 6.7 किमी का ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (जीएमसीपी) माले को तीन पड़ोसी द्वीपों – विलिंगिली, गुलहिफाहु और थिलाफुशी से जोड़ेगा।

इज़राइल ने एरो-2 उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया

13 अगस्त 2020 को इज़राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया। मिसाइल का विकास लेबनान और गाजा से दागे जाने वाले मध्यम दूरी के रॉकेटों के खिलाफ किया गया है। 2019 में, संयुक्त राज्य अमेरिका और इजराइल ने संयुक्त रूप से अलास्का में सफलतापूर्वक एरो-3 का परीक्षण किया। इस प्रणाली को इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा विकसित किया गया था। य

 चीनी राष्ट्रपति ने शुरू किया ‘क्लीन योर प्लेट कैंपेन’

चीन ने आधिकारिक तौर पर “क्लीन योर प्लेट कैंपेन” का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। ग्लोबल टाइम्स ने 13 अगस्त, 2020 को बताया कि पिछले अभियान से अलग, जिसका उद्देश्य अधिकारियों की असाधारण दावतों और स्वागतों को समाप्त करना था, जनता को भोजन बर्बाद करने से रोकने के लिए 2.0 संस्करण का आह्वान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

15 August 2020 Current Affairs

Tue Aug 18 , 2020
1. भारत ने किस देश की सबसे बड़ी नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की है? उत्तर – मालदीवभारत ने हाल ही में मालदीव की सबसे बड़ी नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए 500 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। इस फंड में से, 400 मिलियन लाइन ऑफ क्रेडिट और 100 मिलियन डॉलर अनुदान के लिए प्रदान किया जाएगा, जिसका […]