13 August 2020 Current Affairs

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

121 ने 2020 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री उत्कृष्टता पदक जीता

वर्ष 2020 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा गठित “Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation” से 121 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया है। यह पदक वर्ष 2018 में केंद्र सरकार द्वारा अपराध की जांच के पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गठित किया गया था।

पाक अधिकृत जम्मू-कश्मीर में मेडिकल कॉलेजों की योग्यता वाले लोग भारत में प्रैक्टिस नहीं कर सकते

10 अगस्त को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (PoJKL) में स्थित मेडिकल कॉलेजों से प्राप्त किसी भी योग्यता के कारण कोई व्यक्ति भारत में आधुनिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करने का हकदार नहीं होगा।

गाजियाबाद में कांग्रेस नेता और प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन

कांग्रेस नेता और प्रवक्ता राजीव त्यागी का 12 अगस्त, 2020 को गाजियाबाद में निधन हो गया।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के पैनल ने बिजनेस रिस्पॉन्सिबिलिटी रिपोर्ट का नाम बदलने का सुझाव दिया

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा 2018 में गठित एक समिति ने प्रस्ताव दिया है कि कॉरपोरेट्स की व्यावसायिक जिम्मेदारी रिपोर्ट को व्यावसायिक उत्तरदायित्व और स्थिरता रिपोर्ट (BRSR) कहा जाना चाहिए। समिति ने कॉरपोरेट्स के खुलासे के लिए दो प्रारूप सुझाए हैं – एक व्यापक प्रारूप और एक “लाइट संस्करण”।

रिलायंस फाउंडेशन डब्ल्यू-जीडीपी और यूएसएआईडी के साथ के साथ डिजिटल लिंगभेद को समाप्त करने के लिए साझेदारी करेगी

रिलायंस फाउंडेशन ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) और डब्ल्यू-जीडीपी पहल के साथ साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य भारत में डिजिटल लिंगभेद को कम करना है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

अमेरिका: सीनेटर कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना है। वह अमेरिका में एक बहुसंख्यक पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय के लिए नामित होने वाली पहली अश्वेत महिला और भारतीय मूल की पहली व्यक्ति होंगी।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया गया  

12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य युवाओं से सम्बंधित सांस्कृतिक व वैधानिक मुद्दों की ओर ध्यान केन्द्रित करना है। इसके द्वारा समाज में बदलाव लाने में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करना व उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जाता है।

विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त को मनाया गया

12 अगस्त को प्रतिवर्ष विश्व गज दिवस का रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य एशियाई व अफ्रीकी हाथियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। भारत में इस दिन भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट व पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गज महोत्सव का आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य पेंटिंग तथा चित्रों द्वारा हाथियों की स्थिति के बारे में लोगों को अवगत करवाना है।

ड्वेन जॉनसन दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले पुरुष अभिनेताओं की फोर्ब्स की सूची में सबसे ऊपर हैं

11 अगस्त, 2020 को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी एक वार्षिक सूची के अनुसार फिल्म स्टार ड्वेन जॉनसन दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले पुरुष अभिनेताओं की सूची में शीर्ष स्थान पर रहे। जॉनसन ने 1 जून, 2019 से 1 जून, 2020 तक 87.5 मिलियन डॉलर की कमाई की। शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय अक्षय कुमार हैं,  वे 48.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ छठे स्थान पर हैं।

गायिका और गिटारिस्ट ट्रिनी लोपेज़ का 83 साल की उम्र में अमेरिका में निधन हुआ

1960 के दशक में “लेमन ट्री ‘और” इफ आई हैड हैमर’ के अपने संस्करणों के लिए ख्याति प्राप्त करने वाली गायिका और गिटारिस्ट ट्रिनी लोपेज़ का 83 साल की उम्र में 11 अगस्त, 2020 को निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

14 August 2020 Current Affairs

Mon Aug 17 , 2020
राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स DIAT ने फेस मास्क “पवित्रपति” और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट “औषद तारा” विकसित किया पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) ने “पवित्रपति” नाम का एक बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क विकसित किया, जो वायरस न्यूट्रिलाईजर और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट “औषद तारा” विकसित किया है। दोनों का निर्माण कोल्हापुर स्थित कपड़ा कंपनी मेसर्स सिद्धेश्वर टेकटेसिल प्राइवेट द्वारा किया गया था। रक्षा मंत्री ने नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन का […]