12 July 2020 Current Affairs

1. मध्य प्रदेश में बने सोलर पावर प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया। यह एशिया की सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना है। 750 MW के इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश को ही नहीं बल्कि दिल्ली की मेट्रो तक को ऊर्जा मिलेगी। इस सौर पार्क (कुल क्षेत्रफल 1500 हेक्टेयर) के अंदर 250 मेगावट की तीन सौर इकाइयां स्थित हैं। प्रत्येक इकाई 500 हेक्टेयर भूमि पर स्थापित है। सौर पार्क को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) द्वारा विकसित किया गया है। यह सौर उर्जा परियोजना की क्षमता 750 मेगावाट है। इसमे तीन इकाईयां 250–250 मेगावाट की है। इस परियोजना की 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को दी जाएगी।

2. बेंगलूरू के भारतीय विज्ञान संस्‍थान के सेंटर फॉर प्रोडक्‍ट डिजाइन एंड मैन्‍युफैक्‍चरिंग ने आंखों की पुतली से चलने वाला एक ऐसा कम्प्‍यूटर विकसित किया है जो शा‍रीरिक और मानसिक रूप से अक्षम लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। यह कम्‍प्‍यूटर विशेषतौर पर ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने अंगों पर नियंत्रण नहीं रख पाते और बोलने में भी सक्षम नहीं हैं। इस कम्‍प्‍यूटर को रोबोटिक आर्म- हाथ से जोड़ा गया है, जिसके जरिये मात्र आंखों की पुतलियों के माध्‍यम से ऐसे लोग कई काम स्‍वतंत्र रूप से कर सकते हैं। इस रोबोटिक आर्म का परीक्षण चेन्‍नई के विद्या सागर संस्‍थान में प्रमस्तिष्क घात-सेरेबल पल्‍सी से पीडि़त छात्रों पर किया गया था। इस रोबोटिक आर्म का इस्‍तेमाल ई-लर्निंग, ऑटोमेटिव और एरोनॉटिकल एपलीकेशन के लिए किया जा सकता है।

3. केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमि‍ता मंत्रालय ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसर तलाश करने में मदद के लिए आत्‍मनिर्भर स्किल्‍ड एम्‍पॅलाई-एम्‍लायर मैपिंग-असीम पोर्टल शुरू किया है। यह पोर्टल क्षेत्र और स्‍थानीय उद्योगों की मांग के अनुरूप कर्मचारियों की विस्‍तृत जानकारी दर्ज करेगा और कुशल श्रमिकबल की मांग और आपूर्ति के बीच सेतु बनेगा। इस पोर्टल से नियोक्‍ता की कुशल कार्यबल तक पहुंच होगी और वह उनको नौकरी पर रखने की योजना बना सकेगा।

4. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) शांति मिशन के तहत लेबनान में तैनात भारतीय सेना ने पर्यावरण संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रथम पुरस्कार जीता है। इसकी घोषणा लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआइएफआइएल) के प्रमुख मेजर जनरल स्टेफनो डेल कोल ने की। लेबनान में तैनात भारतीय जवानों के काम की खूब सराहना की गई है।भारतीय जवानों ने यूएन मिशन के दौरान पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधरोपण से लेकर कूड़ा फैलाने पर सख्ती, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन हाउस निर्माण जैसे कई कार्यो को अंजाम दिया। इस साल का पर्यावरण पुरस्कार कुल सात टीमों को दिया गया है, जिसमें भारतीय टीम सबसे अव्वल रही। पर्यावरण संरक्षण के लिए वार्षिक पुरस्कार शुरू करने की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की गई थी।

5. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (nternational Olympic Committee-IOC) ने घोषणा की है कि लुसाने में स्थित उसके नए मुख्यालय को यूरोपीय 2020 यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (USGBC) लीडरशिप अवार्ड दिया गया है। ओलंपिक हाउस, जिसके पास सबसे दुर्गम LEED प्लेटिनम प्रमाण भी है, दुनिया की सबसे मजबूत इमारतों में से एक है। ओलिंपिक हाउस किसी भी LEED v4-certified नई निर्माण परियोजना के लिए अब तक सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय होने के साथ-साथ स्विस सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन स्टैंडर्ड (SNBS) में अधिकतम (प्लेटिनम) लेवल प्राप्त करने वाला दूसरा भवन भी है।

6. एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 10 देशों में कैंसर रोकथाम की तैयारियों के मामले में भारत का स्थान आठवां है। ‘एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कैंसर रोकथाम की तैयारियां: वैश्विक कैंसर नियंत्रण की दिशा में प्रगति’ विषयक आर्थिक आसूचना इकाई (ईआईयू) की रिपोर्ट को स्वास्थ्य सेवा कंपनी रोश ने प्रायोजित किया है जिसमें कैंसर की तैयारियों के संबंध में ईआईयू की तालिका से निष्कर्षों का अध्ययन किया गया है। यह रिपोर्ट एशिया-प्रशांत क्षेत्र के दस देशों- ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, फिलीपीन, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड और वियतनाम के सामने कैंसर संबंधी चुनौतियों की जटिलताओं का ब्योरा पेश करती है। इस रिपोर्ट में भारत को आठवें स्थान पर रखा गया है। क्षेत्र में कैंसर रोकथाम की तैयारियों के मामले में भारत को 100 में से 51.5 अंक मिले हैं और वह आठवें स्थान पर है। भारत के अंक क्षेत्रीय औसत 66.5 से भी कम है, वहीं ऑस्ट्रेलिया (92.4), दक्षिण कोरिया (83.4) और मलेशिया (80.3) इस मामले में पूरे क्षेत्र में आगे हैं।

7. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.2 प्रतिश्त की गिरावट आने की आशंका है और दुनिया के लगभग सभी देशों की आर्थिक संभावनाएं धुंधली दिख रही हैं। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट की ‘देशों के जोखिम और वैश्विक परिदृश्य रिपोर्ट’ में कहा गया है कि व्यापक वैश्विक परिदृश्य धुंधला है और वैश्विक अर्थव्यवस्था 2022 से पहले कोविड-19 के पहले के स्तर पर नहीं आएगी। इस रिपोर्ट में 132 देशों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट का अनुमान है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.2 प्रतिशत की गिरावट आएगी। यह दूसरे विóश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी गिरावट है और 2009 में 1.9 प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले कहीं अधिक बड़ी गिरावट है।’’

8. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO राजकिरण राय का कार्यकाल आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ चल रही इसकी विलय प्रक्रिया के मद्देनजर दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। राय, जिनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हो गया है, अब 31 मई, 2022 तक सेवाए देंगे। राय को 1 जुलाई, 2017 को 30 जून, 2020 तक 3 साल की अवधि के लिए यूनियन बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। राय का कार्यकाल विलय की पूरी प्रक्रिया सही तरीके से करने के लिए बढ़ाया गया है। इस विलय के बाद बैंक अब भारत का पाँचवा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है।

9. राजस्थान में बिकने वाले दूध व दूध से बने उत्पादों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार का सात दिवसीय अभियान “प्योर फॉर श्योर” 8 जुलाई को शुरू हुआ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जनता को मिलने वाले दूध व दूध से बने पदार्थों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में ‘प्योर फॉर श्योर’ के तहत 14 जुलाई तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान व्यापक स्तर पर डेयरी उत्पादों के नमूने लेकर जांच की जाएगी।

10. IIT एलुमनी काउंसिल ने CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य संयुक्त रूप से COVID-19 और रोगी डेटा विश्लेषण पर शोध करना है। इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों की परिषद दुनिया की सबसे बड़ी मॉलिक्यूलर नैदानिक प्रयोगशाला ‘MegaLab Mumbai’ स्थापित करने पर भी काम कर रही है। इस साझेदारी से विश्व की सबसे बेहतर टेस्टिंग और उपचार पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के साथ-साथ वैश्विक डेटा लीडरशिप स्थापित करने की संभावना है। IIT एलुमनी काउंसिल की स्थापना वर्ष 2019 में सामाजिक महत्व की परियोजनाओं को पूरा करने के उद्देश्य के साथ की गई थी। यह देश के सभी 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और उत्कृष्ट तकनीकी संस्थानों के पूर्व छात्रों और फैकल्टी का सबसे बड़ा निकाय है। इसके अलावा इसने दुनिया के सबसे बड़े वायरोलॉजी लैब टेस्टिंग सेंटर के शुभारंभ की भी घोषणा की है जिसमें एक करोड़ परीक्षण करने की क्षमता है।

11. इंटरनेट दिग्गज कंपनी “Google” ने अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Google+ को “Google Currents” नाम से रिलॉन्च किया है। Google Currents एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को अपने कलीग से कनेक्ट करने, डॉक्यूमेंट्स एक्सचेंज करने के साथ-साथ ऑर्गनाइजेशन की बाकी ऐक्टिविटीज की जानकारी यूजर्स हासिल करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा यह यूजर्स को संगठन के अन्य विभागों में चल रहे काम-काज की जानकरी ट्रैक करने में भी मददगार होगा। वर्तमान में, यह ऐप केवल G Suite ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

12. जनजातीय मामले मंत्रालय ने यहां ‘गोईंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (गोल) परियोजना’ पर भारत के अनुसूचित जनजाति (एसटी) संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के संसद सदस्यों (एमपी) के संवेदीकरण के लिए फेसबुक इंडिया के साथ वेबिनार की मेजबानी की। केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्री श्री अर्जुन मुंडा, जनजातीय मामले राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता, कई संसद सदस्यों एवं जनजातीय मामले मंत्रालय तथा माईगॉव और फेसबुक इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने वेबिनार में भाग लिया। गोईंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (गोल) जनजातीय मामले मंत्रालय द्वारा फेसबुक इंडिया की साझीदारी में आरंभ एक पहल है जो डिजिटल प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाने के जरिये भविष्य का नेता बनने के लिए अनुसूचित समुदायों के 5000 युवकों को डिजिटल तरीके से कौशल प्रदान करेगी एवं अधिकारसंपन्न बनायेगी। गोल परियोजना का लक्ष्य पूरे भारत के जनजातीय क्षेत्र के युवकों को व्यक्तिगत रूप से संरक्षण प्रदान करने के लिए उद्योग (नीति निर्माता एवं प्रभाव डालने वाले), शिक्षक, कलाकार, उद्यमी, सामाजिक कार्यकर्ता आदि अपने कार्य क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों के लिए विख्यात 2500 लोगों की पहचान करना एवं उन्हें प्रोत्साहित करना है।

13. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आज (i) कुबोटा कॉर्पोरेशन (कुबोटा) द्वारा एस्कॉर्ट्स लिमिटेड (एस्कॉर्ट्स) में और (ii) एस्कॉर्ट्स द्वारा कुबोटा एग्रीकल्चर मशीनरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (केएआई) में अधिग्रहण को मंजूरी दी। कुबोटा जापान के कानूनों के तहत निगमित कंपनी है। कुबोटा व्यापक कृषि उत्पाद निर्माता है और ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर और राइस ट्रांसप्लान्टर जैसे विभिन्न मशीनरी का निर्माण करती है। कुबोटा इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण, रखरखाव, जल की सुरक्षा में भी योगदान देता है। एस्कॉर्ट्स भारत में निगमित एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। एस्कॉर्ट्स के शेयर बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में सूचीबद्ध हैं। एस्कॉर्ट्स भारत में कृषि-मशीनरी, निर्माण उपकरण और रेलवे उपकरणों के निर्माण और बिक्री के व्यवसाय में है।

14. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु द्वारा वित्त वर्ष 2020–21 में 30,500 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं, जिसके साथ वह देश में बाजार कर्ज के मामले राज्यों में सबसे ऊपर है। तमिलनाडु, जिसने बॉन्ड (जिसे राज्य विकास ऋण के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से किए गए उधार का 17% हिस्सा है, इसके बाद महाराष्ट्र ₹25,500 करोड़ (14%), आंध्र प्रदेश ₹17,000 करोड़ (9%) और राजस्थान ₹17,000 करोड़ (9%) है।

15. ब्राजील द्वारा विकसित किया गया पहला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह को ‘अमेजोनिया -1’ के नाम से जाना जाता है। इसरो द्वारा अभी तक अमेजोनिया-1 की सटीक लॉन्च तिथि की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लॉन्च अगले महीने (अगस्त 2020) में होगा। 25 जनवरी, 2004 को भारत और ब्राजील के बीच बाह्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। फ्रेमवर्क समझौते के एक भाग के रूप में, इसरो ब्राजील की अंतरिक्ष एजेंसी (AEB) का एक माइक्रो-उपग्रह लॉन्च करेगा। यह माइक्रोसेटेलाइट वायुमंडलीय अध्ययन के लिए होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

13 July 2020 Current Affairs

Mon Jul 20 , 2020
क्र.सं. करंट अफेयर्स 12 & 13 जुलाई 2020 1 केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने मेक इन इंडिया पोस्ट COVID 19 के लिए केंद्रित हस्तक्षेप पर TIFAC द्वारा श्वेत पत्र जारी किया 2 छत्तीसगढ़ ने भारत की पहली ई-लोक अदालत का आयोजन किया 3 भारत ने वर्ष 2019-20 के लिए यूके में दूसरा सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बन गया;अमेरिका सबसे ऊपर है 4 भारत का 2018 बाघ की जनगणना – सबसे बड़ा […]