11 August 2020 Current Affairs

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

चेन्नई से अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के लिए 2,300 किलोमीटर की जलमग्न ऑप्टिकल फाइबर केबल लॉन्च की गई

10 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच 2,300 किलोमीटर लंबी जलमग्न ऑप्टिकल फाइबर केबल लॉन्च की, जो इन द्वीपों के निवासियों को तेजी से इंटरनेट कनेक्शन देगी। इससे द्वीप पर टेली-शिक्षा, टेली-स्वास्थ्य, ई-गवर्नेंस सेवाओं जैसी डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा।

पूर्व आईएएस शाह फैसल जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष पद से हट गये

पार्टी ने 10 अगस्त, 2020 को कहा, शाह फैसल, जिन्होंने जनवरी 2019 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफा दे दिया और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) को त्याग दिया।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

रक्षा मंत्री ने डीपीएसयू और ओएफबी की कई पहलें शुरू की

10 अगस्त, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में डिजिटल लिंक के माध्यम से रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (DPSUs) और आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) द्वारा नई बुनियादी ढाँचे के निर्माण के साथ-साथ कई आधुनिकीकरण और सुविधाओं के उन्नयन का प्रयास शुरू किया। रक्षा मंत्रालय 7 से 14 अगस्त तक आत्म-निर्भर सप्ताह मना रहा है।

10 अगस्त को भारत में विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया गया

10 अगस्त को प्रतिवर्ष विश्व जैव इंधन दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश गैर-जीवाश्म इंधन के बारे में जागरूकता फैलाना है। जैव इंधन नवीकरणीय, प्राकृतिक रूप से नष्ट होने वाले (बायो-डिग्रेडेबल) तथा पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।

ईशर जज अहलूवालिया ICRIER के अध्यक्ष के पद से हटे

15 साल तक पद पर रहने के बाद ईशर जज अहलूवालिया ने थिंक टैंक इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) के चेयरपर्सन के पद से हट गये हैं। प्रमोद भसीन अब नए चेयरमैन होंगे।

सेल के अगले अध्यक्ष के रूप में सोमा मोंडल को नियुक्त किया गया

सोमा मोंडल को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना है। उन्होंने 1984 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और नाल्को में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह 2017 में सेल में शामिल हुई।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत, मालदीव ने एडू एटोल में 5 इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए अनुबंध किया

भारत और मालदीव ने 10 अगस्त, 2020 को भारतीय उच्चायुक्त सुनील सुधीर की मौजूदगी में अडू एटोल में पांच इको-टूरिज़्म ज़ोन के विकास के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ये इको-टूरिज्म जोन भारत द्वारा उच्च-प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (HICDP) योजना के तहत कार्यान्वित की जाने वाली अनुदान परियोजनाओं का हिस्सा हैं।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

फुटबॉल: मोहन बागान के पूर्व कप्तान मनितोबी सिंह का मणिपुर में निधन

भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और मोहन बागान के कप्तान मनितोम्बी सिंह का 39 वर्ष की आयु में 9 अगस्त, 2020 को मणिपुर के इम्फाल के पास उनके पैतृक गाँव में निधन हो गया। उन्हों ने 2002 के बुसान एशियाई खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

12 August 2020 Current Affairs

Mon Aug 17 , 2020