10 August 2020 Current Affairs

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

कर्नाटक के हुबली में रेलवे संग्रहालय को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा

रेल तथा वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय मामलों के मंत्री, कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने 9 अगस्त, 2020 को कर्नाटक के हुबली में रेलवे संग्रहालय देश को समर्पित किया।

मुंबई ट्रैफिक सिग्नल  महिला आइकन रखने वाला पहला शहर बना

मुंबई ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीक रखने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए हैं उसमे महिला आइकॉन दिखाए गये हैं।

नितिन सेठी ने खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म का पुरस्कार जीता

द हफ़िंगटन पोस्ट इंडिया के नितिन सेठी ने 8 अगस्त, 2020 को एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज़्म का अवार्ड खोजी पत्रकारिता के लिए प्राप्त किया। सेठी ने चुनावी बॉन्ड पर ‘पैसा पॉलिटिक्स’ शीर्षक वाली उनकी छह-भाग की श्रृंखला के लिए 2 लाख रूपये  का पुरस्कार जीता।

शिव सहाय सिंह ने पत्रकारिता में के.पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड जीता

द हिंदू के शिव सहाय सिंह ने 8 अगस्त, 2020 को एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म के के.पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड फॉर सोशल इम्पैक्ट जर्नलिज्म को प्राप्त किया।

हैदराबाद स्थित NGO नांदी फाउंडेशन ने फूड विज़न 2050 पुरस्कार जीता

रॉकफेलर फाउंडेशन ने 6 अगस्त, 2020 को न्यूयॉर्क में घोषित फूड विज़न 2050 पुरस्कार के लिए हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी नांदी फाउंडेशन को दुनिया के ‘शीर्ष 10 दूरदर्शी’ में से एक के रूप में चुना है।

FSSAI के ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन ने फूड सिस्टम विजन पुरस्कार जीता

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने 9 अगस्त, 2020 को कहा कि उसे ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन के दृष्टिकोण के लिए अमेरिका के रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा नौ अन्य फाइनलिस्टों के साथ ‘फूड सिस्टम विजन प्राइज’ से सम्मानित किया गया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

रक्षा मंत्रालय ने 101 वस्तुओं के आयात पर एक चरणबद्ध वर्ष-वार प्रतिबन्ध की घोषणा की  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत रक्षा मंत्रालय (MoD) ने  9 अगस्त, 2020 को रक्षा उपकरणों के 101 उपकरणों के आयात पर चरणबद्ध वर्ष-वार प्रतिबन्ध की घोषणा की।

पीएम ने कृषि अवसंरचना कोष के तहत नई वित्तपोषण योजना लांच की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त, 2020 को 1 लाख करोड़ के कृषि और बुनियादी ढांचा कोष के तहत एक नई वित्तपोषण योजना शुरू की, जो भंडारण और प्रसंस्करण सुविधाओं की स्थापना के लिए है।

पीएम ने पीएम-किसान योजना के तहत धन की छठी किस्त जारी की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत धन की छठी किस्त जारी की, जिसमें लगभग 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ की राशि दी गई। केंद्र द्वारा 2018 में शुरू की गई योजना के तहत 3 समान किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान किये जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

श्रीलंका: पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने 9 अगस्त, 2020 को कोलंबो में देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। श्रीलंका पीपल्स पार्टी (SLPP) के 74 वर्षीय नेता को उनके छोटे भाई और राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने पद की शपथ दिलाई।

अफगानिस्तान: लोया जिरगा (संसद) ने 400 तालिबान कैदियों की रिहाई को मंजूरी दी

अफगानिस्तान की संसद लोया जिरगा ने 9 अगस्त, 2020 को 400 तालिबान कैदियों की रिहाई को मंजूरी दे दी, जो 19 साल से अधिक पुराने युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करता है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने राजधानी काबुल में सभा बुलाई थी, जहाँ 3,200 अफगान समुदाय के नेता और राजनेता सरकार को यह सलाह देने के लिए इकट्ठा हुए थे कि क्या कैदियों को मुक्त किया जाए।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने हिंदी में अपना ट्विटर हैंडल लॉन्च किया

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने 9 अगस्त, 2020 को एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए हिंदी में अपना ट्विटर हैंडल लॉन्च किया। वर्तमान में सुप्रीम लीडर फारसी, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी और अंग्रेजी में ट्वीट करते हैं।

विश्व आदिवासी/मूल निवासी दिवस 9 अगस्त को मनाया गया

विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त, 2020 को मनाया गया। इस वर्ष का विषय ‘COVID-19 and indigenous peoples’ resilience’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पहले बड़ी क्लास के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल, सरकार का ये प्लान

Tue Aug 11 , 2020
कोरोना वायरस मरीजों के आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, वहीं इस दौरान सभी माता- पिता, बच्चे एक सवाल  के बीच जूझ रहे हैं कि आखिर स्कूल कब खुलेंगे? आइए जानते हैं इसके बारे में. एक ओर पूरे भारत में कोरोना मरीजों के आंकड़े 20 लाख के पार पहुंच गए हैं, वहीं इसी बीच केंद्र सरकार सितंबर के महीने से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए चर्चा  कर […]