18 July 2020 Current Affairs

1. केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने एक वर्चुअल समारोह में बांगला देश के चट्टोग्राम बंदरगाह के जरिए कोलकाता से अगरतला तक पहले ट्रायल कंटेनरशिप को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह परियोजना बांगलादेश के चट्टोग्राम और मोंगला बंदरगाहों के रास्ते भारतीय मालवाहक जहाजों की आवाजाही के बारे में हुए समझौते के अंतर्गत संचालित की जा रही है। पिछले वर्ष अक्तूबर में बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान चट्टोग्राम और मोंगला बंदरगाहों के जरिए भारतीय सामान की आवाजाही के बारे में मानक संचालन प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया था।

2. नौवहन राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने कोचीन में वल्लारपदम टर्मिनल की विकास गतिविधियों की समीक्षा की। यह टर्मिनल भारत के पहले ट्रांस-शिपमेंट हब को समायोजित करता है। एक ट्रांस-शिपमेंट हब कंटेनरों को संभालता है और उन्हें अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है। बाद में यह उन्हें आगे के गंतव्य के लिए अन्य जहाजों में स्थानांतरित करता है। कोचीन बंदरगाह का वल्लरपादम टर्मिनल जहां यह हब स्थित है, दक्षिण भारत के लिए सबसे उत्तम गेटवे है और दक्षिण एशिया के लिए एक प्रमुख ट्रांस-शिपमेंट हब भी है।

3. दवा कंपनी- जाइडस कैडिला-Zydus Cadilla ने कोविड-19 के टीके जाइकोव- डी -ZyCoV-D का मनुष्‍य पर प्रयोग शुरू कर दिया है। प्‍लाजमा आधारित डी एन ए टीका जाइकोव- डी का नमूना तैयार करने और इसे विकसित करने का काम जाइडस कैडिला ने किया है। इसमें प्रौद्योगिकी विभाग ने आंशिक रूप से वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित टीके को-वैक्‍सीन के बाद ये दूसरा टीका है, जिसके प्रयोग की अनुमति केन्‍द्रीय औषधि नियंत्रण संस्‍थान द्वारा दी गई है। जाइडस कैडिला कपंनी के अहमदाबाद स्थित वै‍क्‍सीन टेक्‍नॉलोजी सेंटर द्वारा ये टीका विकसित किया गया है।

4. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेल का अगले साढे तीन वर्षों में पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा। वर्ष 2030 तक विश्‍व के पहले सबसे बड़े स्वच्छ रेलवे होने पर हर भारतीय को पर गर्व होगा। श्री गोयल ने भारतीय उ़द्योग परिसंघ द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत, अक्षय ऊर्जा और विनिर्माण विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

5. विश्व बौद्धिक सम्पदा सूचकांक -2019 की रिपोर्ट के अनुसार भारत बौद्धिक सम्पदा के लिए आवेदन करने वाले दस शीर्ष राष्ट्रों में शामिल हो गया है। इनमें देश के निवासी और विदेश स्थित नागरिकों द्वारा दाखिल किए गए आवेदन शामिल हैं। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और अब आत्म निर्भर भारत जैसे सरकार के कार्यक्रमों से बौद्धिक सम्पदा के लिए आवेदन करने और तत्सम्बंधी अधिकार मंजूर होने की गतिविधि को बढ़ावा मिला है।

6. केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने खाद्य प्रसंस्‍करण के बारे में भारत-इटली व्‍यापार मिशन के डिजिटल सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। दो दिन के इस कार्यक्रम में डिजिटल सम्‍मेलन, व्‍यापार मेला और अन्‍य बैठकें आयोजित की जाएंगी। लगभग 23 इतालवी कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगी। यह मिशन प्रमुख क्षेत्रों जैसे फलों और सब्जियों, दूध, अनाज, डेयरी प्रसंस्करण, बॉटलिंग और पैकेजिंग पर फोकस करेगा।

7. रेल इन्फ्रा एंड मोबिलिटी बिजनेस डिजिटल अवार्ड्स (RIMBDA) द्वारा वेद प्रकाश दुदेजा को साल 2020 के प्रतिष्ठित ‘इन्फ्रा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह रेल भूमि विकास प्राधिकरण (Rail Land Development Authority-RLDA) के उपाध्यक्ष हैं। उन्हें अवसंरचना विकास में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उनके नेतृत्व में, RLDA ने विभिन्न कमर्शियल परियोजनाएं, बहुक्रियाशील परिसर, कॉलोनी पुनर्विकास और स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाएं शुरू की हैं। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला वैधानिक प्राधिकरण है। यह वैधानिक निकाय गैर-टैरिफ उपायों की मदद से राजस्व अर्जित करने और भारतीय रेलवे के लिए आस्तियाँ जुटाने के लिए खाली पड़ी रेलवे भूमि के व्यावसायिक उपयोग के लिए जिम्मेदार निकाय है।

8. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और रक्षा क्षेत्र के सार्वजानिक उपक्रम (Defence Pubic Sector Unit) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हवाई एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक बाजारों में शामिल होना है। दोनों कंपनियों एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक अवसरों को संबोधित करने के लिए एक दूसरे की सहायता करेंगी। एमओयू दोनों कंपनियों को एक साथ काम करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा, जो भविष्य में नागरिक उड्डयन उद्योग को गति देने में सहायक होगा। एएआई विकास भागीदार की भूमिका निभाते हुए बीईएल को अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में मदद करेगा। यह भारत के बाहर विदेश मंत्रालय की परियोजनाओं के निष्पादन में बीईएल को सक्षम बनाएगा। इस तरह यह साझेदारी घरेलू नागरिक विमानन बाजार के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व एशियाई, अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी नागरिक विमानन बाजारों में उतरने में भी बीईएल की मदद करेगी।

9. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल), कोच्चि ने एएसकेओ मैरीटाइम एएस, नॉर्वे के लिए दो जहाजों के निर्माण और आपूर्ति के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इसमें दो अन्य इलेक्ट्रिक जहाज़ों (फेरी)के निर्माण का भी विकल्प है। केंद्रीय पोत परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने एएसकेओमैरीटाइम, नॉर्वे के लिए दुनिया के पहले पूर्ण स्वचालित इलेक्ट्रिक जहाज के निर्माण का अनुबंध प्राप्त करने और जहाज निर्माण उद्योग में इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए सीएसएलकी प्रशंसा की। सीएसएल भारत का सबसे बड़ा व्यावसायिक जहाज़ निर्माता है। कंपनी ने यह प्रतिष्ठित निर्यात ऑर्डर, नॉरगेसग्रूपेन एएसए के सहायक समूह एएसकेओ मैरीटाइम एएस से प्राप्त कियाहै।नॉरगेसग्रूपेन नॉर्वे के खुदरा क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यह विद्युत पोत परियोजना नॉर्वे की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसे आंशिक रूप से नार्वे सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गयाहै। इसका उद्देश्य ओस्लो में माल ढुलाई के लिए उत्सर्जन-मुक्त परिवहन की व्यवस्था करना है।

10. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यमंत्री (एचएफडब्ल्यू) श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ एम्स,नई दिल्ली के राजकुमारी अमृत कौर ओपीडीब्लॉक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एम्स के निदेशक प्रो. आर. गुलेरिया और एम्स के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। डॉ. हर्षवर्धन ने इस अवसर पर इस बात पर खुशी जताई कि नई ओपीडी का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और देश की पहली स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती राज कुमारी अमृत कौर के नाम पर रखा गया है।

11. इंजेन्युटी एक रोबोट हेलीकॉप्टर है जिसे नासा के मंगल 2020 मिशन में तैनात किया जायेगा। मार्स मिशन 2020 को 30 जुलाई, 2020 को लॉन्च किया जायेगा। मिशन से जुड़ा हुआ हेलीकॉप्टर यह जांच करेगा कि मंगल पर स्थितियां विमानन को कैसे प्रभावित करती हैं। इंजेन्युटी एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन है। यह किसी दूसरे ग्रह पर नियंत्रित उड़ान करने वाला पहला विमान है। मार्स मिशन मंगल पर रहने योग्य स्थितियों के संकेत की खोज करेगा। यह पिछले माइक्रोबियल जीवन के जैव हस्ताक्षरों की भी खोज करेगा। यह मिशन नासा के मंगल अन्वेषण कार्यक्रम का एक हिस्सा है। इस मिशन में भी ‘परसेवेरांस’ रोवर ले जाया जाएगा।

12. अशोक लवासा को एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। अशोक लवासा, 1980 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। वह चुनाव आयुक्त के रूप में सेवारत थे और मुख्य चुनाव आयुक्त बनने की कतार में हैं। उन्हें अब सार्वजनिक-निजी भागीदारी और निजी क्षेत्र के संचालन के लिए एडीबी के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

13. रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने “एयरोस्पेस एवं रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी” सम्मेलन के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन को ‘आत्म निर्भरत भारत मिशन’ के साथ भारत को सशक्त बनाने के विषय पर आयोजित किया गया था। इसे तमिलनाडु डेवलपमेंट एंड प्रमोशन सेंटर (TNTDPC), सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद येस्सो नाइक ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत के एयरोस्पेस और रक्षा बाजार में विकास की खासी संभावनाएं हैं और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी तथा अग्रणी हब के रूप में विकसित होने, डिजाइन विनिर्माण, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी विकास वसेवाओं के सकल निर्यातक बनने के लिए इसके मूलभूत तत्व खासे मजबूत हैं।” भारत में एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग 2030 तक 70 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

14. संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में “खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति” रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट खाद्य व कृषि संगठन (FAO), इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और यूनिसेफ ने तैयार की है। रिपोर्ट कहती है कि विश्व की जनसंख्या का लगभग 8.9%, जो कि 690 मिलियन है, 2019 में भूख से प्रभावित रहा। यह 2018 की तुलना में 10 मिलियन अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के कारण यह 2020 में बढ़कर 83 से 132 मिलियन हो सकता है। 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 21.3% बच्चों की वृद्धि सुचारू रूप से नही हो रही है और 5.6% अधिक वजन वाले थे। कम से कम 340 मिलियन बच्चे सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित है। यह रिपोर्ट कहती है कि दुनिया एसडीजी 2.1 और एसडीजी 2.2 की ओर नहीं बढ़ रही है। एसडीजी 2.1 सभी के लिए सुरक्षित, पौष्टिक और पर्याप्त भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करता है। एसडीजी 2.2 का उद्देश्य कुपोषण के सभी रूपों को मिटाना है।

15. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य मानदंड और सामाजिक उपायों को समायोजित करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य मानदंड पर अपना मार्गदर्शन नोट जारी किया। मार्गदर्शन नोट के तहत, संगठन ने संदिग्ध मामलों के लिए व्यापक निगरानी की सलाह दी। व्यापक निगरानी से, डब्ल्यूएचओ सलाह देता है कि एक देश को प्रति मिलियन आबादी पर प्रति दिन 140 COVID-19 परीक्षण करने होंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत पहले से ही प्रति दिन प्रति मिलियन 140 से अधिक परीक्षणों का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय का कहना है कि वर्तमान में भारत में, बढ़ती प्रयोगशालाओं का नेटवर्क COVID-19 का परीक्षण करने के लिए प्रयोगशालाओं की निरंतर वृद्धि का समर्थन कर रहा है। सरकारी क्षेत्र में 865 लैब और निजी क्षेत्र में 358 लैब हैं। इन प्रयोगशालाओं के अलावा RT-PCR, TrueNat और CBNAAT देश की परीक्षण क्षमता में वृद्धि कर रहे हैं। 14 जुलाई, 2020 को 3.2 लाख टेस्ट किए गए। अब तक देश में कुल COVID-19 मामले बढ़कर 9,06,752 हो गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,727 हो गई है। 24 घंटे में करीब 553 लोगों की मौत हुई है। CBNAAT का पूर्ण स्वरुप Cartridge Based Nucleic Acid Amplification Test है। यह माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के लिए एक आणविक परीक्षण है।

16. GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (GHIAL) ने COVID-19 के बीच सुरक्षित हवाई अड्डा प्रदान करने के लिए भारत की पहली पूरी तरह से संपर्क रहित एयरपोर्ट कार पार्किंग की शुरुआत की है। इसके अतिरिक्त GHIAL ने NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर अपने NETC (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन) FASTag कार पार्किंग का भी विस्तार किया है। पार्किंग का भुगतान सीधे प्रीपेड खाते से लिंक्ड रीलोडेबल इलेक्ट्रॉनिक रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग का उपयोग करके किया जा सकेगा, जो पार्किंग शुल्क के स्वचालित भुगतान को सक्षम बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

19 July 2020 Current Affairs

Mon Jul 20 , 2020
* स्वास्थ्य मंत्रालय ने आवासीय परिसरों में कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। * भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद बुजुर्गों में बीमारी और मृत्‍यु दर कम करने में बीसीजी वैक्‍सीन के प्रभाव का अध्‍ययन करेगा। * जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासनिक परिषद स्‍थानीय निकायों के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को 25 लाख रुपए का जीवन बीमा सुरक्षा प्रदान करेगी। * ईरान के राष्‍ट्रपति ने कहा कि कोरोना वायरस से ईरान में […]